Tuesday 1 December 2015

संस्था द्वारा महिलाओं को दिल्ली सरकार की अन्न श्री योजना के लिए फाॅर्म भरवाए गए

      संस्था द्वारा संस्था के कार्यालय पर कैंप लगाकर दिल्ली सरकार की अन्न श्री योजना के लिए बुलंद मस्जिद कालोनी की जनता के फार्म भर गए। इस मौके पर संस्था ने ए-ब्लॉक के 112, बी-ब्लॉक के 38, सी-ब्लॉक के 18, डी-ब्लॉक के 53 व ई-ब्लॉक के 22 फार्म भरे गए। इस प्रकार पूरी कालोनी में 243 लोगों के फार्म भरे गए। यह सभी फार्म विधायक श्री अरविंदर सिंह लवली के कार्यालय में जमा करवाए गए हैं। जल्द ही इनकी वैरिफिकेशन की जाएगी।
      आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की अन्न श्री योजना 15 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी। आधार नंबर वालों को ही अंतिम रूप से राशि जारी की जाएगी। इसके लिए 6 बैंक की शाखाएं अकाउंट खोल रही हैं जिसमें आधार नंबर के साथ कोई प्रस्तावक या अन्य प्रमाण की छूट दी गई है।
      योजना के तहत वरिष्ठ महिला के खाते में मासिक 600 रुपये आधार नंबर के हिसाब से ट्रांसफर होंगे। राशि अप्रैल, 2012 से दी जाएगी। पहली बार में 8 महीने की राशि 4800 रुपये खाते में जमा होगी। इस वर्ष योजना में 2 लाख लोगों को शामिल करने का लक्ष्य है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत की तारीख तक ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें शामिल किया जा सके इसलिए जेंडर रिसोर्स सेंटर (जीआरसी) कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। जीआरसी सेंटर कर्मी ही पूर्व सर्वे में शामिल लोगों का अंतिम सत्यापन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि काम जल्द से जल्द पूरा करें। योजना के लिए भरे जाने वाले फार्म पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की रंगीन फोटो छापी गई है। इतना ही नहीं प्रत्येक फार्म को स्थानीय विधायक से सत्यापित कराना जरूरी किया गया है, ताकि योजना में परिवार को मासिक दी जाने वाली 600 रुपये की सब्सिडी का राजनीतिक लाभ मिल सके।
      सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने योजना के बारे में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री को अवगत कराया है। मुख्यमंत्री ने सोनिया गांधी से योजना की शुरुआत करने का आग्रह किया है। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत कर सकते हैं। कार्यक्रम त्यागराज स्टेडियम में होगा।
क्या है योजना-अन्न श्री कार्यक्रम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को 600 रुपये मासिक नकद सब्सिडी (जो परिवार बीपीएल, अन्नपूर्णा या अंत्योदय में कवर नहीं हैं) दिए जाएंगे। इस वित्त वर्ष में करीब दो लाख परिवार सहायता दी जानी है। परिवार की बुजुर्ग महिला सदस्य के खाते में पैसा जाएगा। इसके लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
 

 
 
 










 

No comments:

Post a Comment

DONATION

Ansar Sound Box

Contact Form

Name

Email *

Message *