Monday 4 January 2016

डीटीसी की बसों में सुविधा बढ़ाने की मांग की

नई दिल्ली। नई पीढ़ी-नई सोच संस्था के संस्थापक व अध्यक्ष श्री साबिर हुसैन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व दिल्ली परिवहन मंत्री गोपाल राय को पत्र लिखकर डीटीसी की बसों में सुविधा बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने अपने पत्र में लिख है कि दिल्ली में चल रही डीटीसी बसों में कुछ समस्याएं हैं जिन्हें आप पूरा करने का कष्ट करेंगे। हमने व हमारे साथियों ने कई बार बस यात्रा के दौरान लगातार यह महसूस किया है कि सरकार को डीटीसी से लगातार नुकसान हो रहा है क्योंकि यह देखने को मिलता है कि सरकारी बसों में यात्री बहुत कम होते हैं। उसी रूट पर पर प्रावेइट बसों में भारी भीड़ होती है। इसके लिए कहीं न कहीं डीटीसी के कंटक्टर व ड्राइवर भी जिम्मेदार हैं क्योंकि यह लोग सवारी के पूछने पर भी यह नहीं बताते की यह बस किस तरफ जाएगी और अपनी मर्जी से सवारी को चढ़ाते व उतारते हैं। इसलिए हम (संस्था) आपको यह सुझाव देना चाहते हैं कि यदि बसों के गेटों पर गार्ड (मार्शल) द्वारा आवाज लगाने की व्यवस्था हो जाए तो जिन निम्न वर्गों के कम पढ़े-लिखे लोगों को बस नम्बर की दिशा की अब भी समझ नहीं है वह इसका फायदा उठा सकेंगे। इन मामलों में प्राइवेट बसों के कंटक्टर व ड्राइवर इसका पूरा फायदा उठाते हैं और हर स्टैंड पर बसों को तरीके से चढाते व उतारते हैं। इसलिए यह मुनाफे में रहते हैं। 
उन्होंने आगे लिखा है कि बस नंबर 273, 274, 405, 402, 403, 425, 429, 236, 210, 211, 221, 214ए जैसी बसों में यह भी देख गया है कि कुछ जेबतराष खुलेआम जेबताराशी का काम करते हैं परंतु आम आदमी डर के मारे उन्हें कुछ नहीं कहते हैं जिसके कारण उनके हौंसले बुलंद हो रहे हैं। यदि सरकार की ओर से ऐसा प्रावधान हो जाए जिससे कुछ जगहों को चुनकर उन रूटों की बसों में आगे और पीछे के गेट पर मार्शल लगाए जाएं ताकि लोग निडर होकर यात्रा कर सकें क्योंकि लोग डर के मारे डीटीसी की बसों में यात्रा करने से डरते हैं। जिस कारण लगातार डीटीसी घाटे में जा रही। 
उन्होंने पत्र के अंत में अनुरोध किया कि सभी रूटों की बसों पर मार्शल की तैनाती की जाए, जिन रूटों पर सवारी डीटीसी में चढ़ती है उन रूटों पर मार्शलों द्वारा आवाज लगाई जाए ताकि अनपढ़ सावारियों को फायदा हो जाए और जिन रूटों पर जेबतराशों का बोलबाला है उन जगहों को चुनकर उन रूटों की बसों में आगे व पीछे मार्शल लगाए जाएं ताकि लोगों की परेशानी खत्म हो जाए क्योंकि जब मार्शल दोनों गेटों पर होंगे तो जेबतराश नहीं चढ़ेंगे और डीटीसी को मुनाफा होगा।

No comments:

Post a Comment

DONATION

Ansar Sound Box

Contact Form

Name

Email *

Message *